इस साल कब है Anant Chaturdashi 2020, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

Anant Chaturdashi 2020: इस साल अनंत चतुर्दशी कब है? इस बात की जानकारी तो हम आपको देंगे लेकिन साथ ही आपको इसका महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में भी विस्तार से बताएंगे। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि भाद्रपद में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चौदस या कह लीजिए अनंत चतुर्दशी कहा जाता है।

क्या है Anant Chaturdashi Date 2020 और पूजा मुहूर्त

इस साल अनंत चतुर्दशी तिथि अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 सितंबर को पड़ रही है। बता दें की सुबह 5:59 बजे से 9:40 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन व्रत रख भगवान विष्णु की आराधना करते हैं, गौर करने वाली बात यह है की इसी दिन गणेश उत्सव का भी समापन होता है। यही कारण है की इस तिथि का महत्व और भी बढ़ जाता है।

Anant Chaturdashi Puja Vidhi

अब बात करते हैं पूजा विधि की तो इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहने और फिर एक पटरी लेकर कलश स्पाथित करें। कलश रखने के बाद कलश पर आपको भगवान विष्णु की तस्वीर रखें।

सूती धागे लें और उसे कुमकुम, केसर और हल्दी रंग से रंगे और अनंत सूत्र बनाएं, यहां गौर करने वाली बात यह है की सूत्र में चौदह गांठें लगानी है। ऐसा करने के बाद सूत्र को भगवान की मूर्ति के आगे रखें और फिर अनंत सूत्र और भगवान विष्णु की पूजा करें।

महत्व

इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा तो मिलती है लेकिन साथ ही ऐसी धार्मिक मान्यताएं हैं की यदि इस व्रत को हर साल 14 सालों तक कोई मनुष्य लगातार रखे तो उसे वह विष्णु लोक जाता है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की व्रत में विष्णु भगवान के अनंत अवतारों की पूजा करते हैं, इसी वज़ह से कहा गया है की व्रत अनेक गुना फलदायक माना जाता है। इस दिव विष्णु की पूजा और व्रत रखने से मां लक्ष्मी जी भी खुश होती हैं।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *