Ganpati Bappa Names in Hindi: यहां जानें Ganesh Ji के 12 नाम और उनका महत्व, पढ़ें आरती

Ganpati Bappa Names in Hindi: जब भी किसी देवी-देवता की पूजा शुरू होती है तो सबसे पहले Ganesh Ji की पूजा से शुरुआत होती है। ऐसा कहा गया है की गणेशजी की पूजा (Ganesh Puja) और गणपति जी की आरती (Ganpati Aarti) के बिना कोई भी पूजा सफल नहीं मानी जाती है। प्रथम पूज्य गणपति बप्पा को विघ्नहर्ता और विघ्नकर्ता कहा जाता है। यदि बप्पा नाराज हो जाएं तो बनता हुआ काम भी बिगड़ सकता हैं तो वहीं गणेश जी प्रसन्न हो जाएं तो परेशानियों और हर संकट से मुक्ति मिल जाती है।

Ganpati Bappa Names in Hindi

गणपति बप्पा को इन 12 नामों से पुकारा जाता है, नाम इस प्रकार हैं- सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्ण, लंबोदर, विकट, विघ्ननाशक, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचन्द्र और गजानन।

विद्या आरंभ से पहले, संकट के समय, विवाह के वक्त और गृह प्रवेश के समय जो भी व्यक्ति श्री गणेश के इन बारह नामों का जप या फिर कह लीजिए पाठ करता है उसके जीवन में कोई भी विघ्न नहीं आने पाता।

Ganesh Ji Names in Hindi

सुमुख: गणपति बप्पा के मुख पर करोड़ों सूर्य के समान तेज देखने को मिलता है और इनमें चंद्रमा की संपूर्ण कलाएं विद्यमान हैं। इसीलिए उनके मुख की शोभा का मूर्तिमान नाम सुमुख से संबोधित हुआ है।

एकदंत: गणेश जी के दूसरे नाम में कई तरह की पौराणिक घटनाएं हैं, इसमें परशुराम के साथ संघर्ष की घटना सर्वाधिक है। याद करा दें की भगवान परशुराम जी ने अपने फरसे के प्रहार से गणपति बप्पा के एक दांत का बिच्छेद कर दिया था जिस वज़ह से उनका नाम एकदंत पड़ा।

कपिल: तीसरा नाम एक कपिला गाय के रंग का प्रतीक है। ऐसा कहा जाता है की गायों में सभी 33 करोड़ देवी देवताओं का वास है। ऐसा माना गया है की इस पवित्र नाम के उच्चारण से सभी देवताओं की स्तुति हो जाती है।

गजकर्णक: चौथा नाम गजकर्णक मतलब जिनके कान हाथी के कान समान हो, इसका तात्पर्य यह है अति धीर गंभीर और सूक्ष्म बुद्धि वाला जो सभी की सुनने वाला होता है। गणेश जी के इस नाम की आराधना से प्राणियों में यही गुण आते हैं।

लंबोदर: पांचवा नाम इस बात का संकेत देता है दूसरों द्वारा कही गई भली या बुरी बातों को अपने अंदर तक ही सीमित रखें उसे सार्वजनिक ना करें। नहीं तो उपहास का पात्र बन सकता है।

विकट:  छठा नाम विकट है और इसका अर्थ होता है भयंकर। इस नाम से शिक्षा मिलती है की दुष्टों के साथ दुष्टता का ही व्यवहार किया जाता है। गणपति बप्पा अपने भक्तों को वरदान और दुष्टों को दंड देते हैं।

Ganpati Bappa Names in Hindi
Ganpati Bappa Names in Hindi: जानें गणेश जी के 12 नामों के बारे में

विघ्ननाशक: सातवां नाम विघ्ननाशक है और इसका अर्थात अपने भक्तों के काम में आ रही विघ्नों और बाधाओं का नाश करने वाले हैं।

विनायक: आठवां नाम का तात्पर्य सभी नायकों के स्वामी। बप्पा की कृपा से व्यक्ति समाज के सर्वोच्च पद पर होता है।

धूम्रकेतु: बप्पा के इस नाम का अर्थ सफलताओं का परचम लहराने वाला। इसका अर्थात गणेश जी के इस नाम के स्मरण से ही प्राणी सफलताओं के चरम पर होता है।

गणाध्यक्ष: दसवां नाम गणाध्यक्ष है और इसका तात्पर्य सभी गणों के स्वामी। इसका अर्थात श्रेष्ठों के भी श्रेष्ठ, बप्पा के इस नाम से गणेश जी की कृपा मिलती है और कार्य व्यापार में उन्नति और नौकरी में पदोन्नति मिलती है।

ये भी पढ़ें- Bajarang Baan ka Path: बजरंग बाण के पाठ से दूर होते हैं ये 6 तरह के कष्ट, मिलती है Hanuman Ji की कृपा

भालचंद्र: ग्यारहवां नाम है भालचंद्र और इसका अर्थात जिसके मस्तक पर भालचंद्र हों। गणेश जी के इस नाम की आराधना से प्राणियों का मन मस्तिष्क एकाग्र रहता है।

गजानन: बारहवां नाम है गजानन और इसका तात्पर्य लंबे चौड़े कान गर्दन वाला है जिसमें ग्रहण करने की क्षमता हो।

Ganesh Ji Ki Aarti

जय गणेश जय गणेश, जय गणेश देवा। माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा॥
एकदन्त दयावन्त, चार भुजा धारी। माथे सिंदूर सोहे, मूसे की सवारी॥
जय गणेश जय गणेश, जय गणेश देवा। माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा॥
पान चढ़े, फूल चढ़े, और चढ़े मेवा। लड्डुअन का भोग लगे, संत करें सेवा॥
जय गणेश जय गणेश, जय गणेश देवा। माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा॥
अंधन को आंख देत, कोढ़िन को काया। बांझन को पुत्र देत, निर्धन को माया॥
जय गणेश जय गणेश,जय गणेश देवा। माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा ॥
‘सूर’ श्याम शरण आए, सफल कीजे सेवा। माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा॥
जय गणेश जय गणेश, जय गणेश देवा।माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा॥
दीनन की लाज रखो, शंभु सुतकारी। कामना को पूर्ण करो, जाऊं बलिहारी॥
जय गणेश जय गणेश, जय गणेश देवा। माता जाकी पार्वती, पिता महादेवा॥

ये भी पढ़ें- Maa Shailputri Navratri Puja: कैसे पड़ा माता का नाम ‘शैलपुत्री’, जानें कथा, पूजा विधि, स्तुति मंत्र और आरती

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *