Navratri 2020: घर में इस विधि से कीजिए Maa Durga Puja, जानें क्या है विधि

Navratri 2020, Maa Durga Puja: नवरात्र का त्‍योहार 17 अक्‍टूबर से शुरू हुआ है और 24 अक्‍टूबर को समाप्त हो रहा है। माता रानी के भक्त नौ दिनों तक मां के नौं रूपों की पूजा करते हैं। मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्त उपवास भी रखते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि मां की पूजा में वास्‍तु का विशेष महत्‍व होता है। पूजा स्‍थल पर वास्‍तु का सही ज्ञान होने से भक्तों के घर में सुख-शांति में वृद्धि होती है। आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं की आपको मां की पूजा में किन वास्‍तु नियमों का ध्यान रखना है।

1) स्‍वच्‍छता का रखें ख्याल: नवरात्र के दौरान अपने घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। यदि कोई अनावश्‍यक सामान हो तो उसे बाहर कर दें। ऐसा कहा गया है कि इस तरह के सामान से घर में एक प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसीलिए हमेशा ध्यान रखें की घर के अंदर गंदगी ना हो और धूप-दीप जलाकर स्‍वच्‍छता को बनाए रखें।

2) ऐसा कहा गया है की Puja के लिए सबसे अच्छा स्‍थान उत्‍तर या उत्‍तर पूर्व (ईशान कोण) को माना गया है। बता दें की इस स्‍थान को देव स्‍थल भी कहा गया है। एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है की Navratri Puja और कलश स्‍थापना (Kalash Sthapana) इसी दिशा में करें।

ये भी पढ़ें- Navratri 2020: नवरात्रि में जरूर पढ़ें Maa Ambey Ki Aarti समेत माता रानी की ये आरतियां, मिलेगी मां की कृपा

3) कहा गया है की इस दिशा में पूजा से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा रहती है। अखंड ज्‍योत को दक्षिण पूर्व दिशा में जलाएं तो अधिक फलदायी होता है।

Navratri 2020: Navratri Puja Samagri का रखें ख्याल

कुछ बाते होती हैं जिनका विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए, माता रानी की पूजा सामग्री को मंदिर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखिए। पूजा सामग्री में देसी घी और कपूर को विशेष रूप से शामिल कीजिए। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की मां को लाल रंग का वस्‍त्र पसंद है, पूजा सामग्री को लाल वस्‍त्र के ऊपर ही रखें। गौर करने वाली बात यह है की माता रानी की पूजा में पितल और ताम्बे के बर्तन का उपयोग करें।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *