Sharadiya Navratri 2020: सिर्फ प्याज-लहसुन ही नहीं, नवरात्रि में नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

Navratri 2020 Date: जैसा की हम सभी शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2020) इस महीने 17 अक्टूबर से शुरू होंगे। इस त्योहार में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा-अराधना की जाती है। माता रानी के कई भक्त व्रत रखते हैं तो वहीं कुछ प्याज-लहसुन का सेवन करना बंद कर देते हैं।

जो भी भक्त व्रत करते हैं उनमें ऊर्जा की कमी ना हो इसीलिए उन्हें सात्विक आहार खाने की सलाह दी जाती है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की केवल प्याज-लहसुन ही नहीं बल्कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें इन 9 दिनों के बीच खाने की अनुमति नहीं होती है। आइए जानते हैं कौन सी है वो चीजें:-

Sharadiya Navratri 2020: इन चीजों के सेवन से रहें दूर

डिब्बा बंद फूड आइटम्स
मांस, मछली, मादक/नशीले पदार्थ
सरसो का साग
बासी खाना
प्याज, लहसुन
मशरूम

सात्विक भोजन

श्रद्धालु नवरात्र के दिनों में साबुत अनाज और हर तरह की दाल का सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, दूध और दूध से बने उत्पाद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सभी प्रकार की सब्जियां आहार में शामिल कर सकते हैं। फल और सूखे मेवे का भी सेवन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2020: कब से है नवरात्रि, जानें तारीख, पूजा सामग्री की लिस्ट और घटस्थापना की विधि

Sharadiya Navratri Date 2020: क्यों सात्विक खाना है जरूरी

सात्विक का मूल शब्द ‘सत्व’ है और इसका सीधा अर्थ है पवित्र, प्राकृतिक और ऊर्जा से भरपूर। गौर करने वाली बात यह है की सात्विक भोजन से न केवल पाचन बेहतर होता है बल्कि शरीर की भी शुद्धि होती है और मन भी शांत रहता है।

ये भी पढ़ें- Vrat Tyohar in October 2020 List: इस महीने Shardiya Navratri 2020 समेत हैं कौन-कौन से व्रत और त्योहार, यहां देखिए पूरी लिस्ट

सात्विक भोजन बनाने के लिए फल और सब्जी जैसे धनिया, शाकाहारी आहार, काली मिर्च और सेंधा नमक जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

Sharadiya Navratri Date 2020: 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्रि का समापन 25 अक्टूबर यानी विजय दशमी (Vijaya Dashami) के साथ होगा।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *