Vishwakarma Puja 2020 Date: विश्वकर्मा पूजा वाले दिन भूले से भी ना करें ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Vishwakarma Puja 2020 Date: हर वर्ष भगवान विश्वकर्मा जी की पूजा की जाती और इस साल 16 सितंबर को पूजा की जाएगी। ऐसी माना जाता है की अगर भगवान विश्वकर्मा किसी व्यक्ति से प्रसन्न होते हैं तो व्‍यवसाय में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्‍की मिलती है। इस दिन ना केवल ऑफिस या दफ्तर में बल्कि घर में भी सभी मशीनों की पूजा की जानी चाहिए।

फिर चाहे बिजली से चलने वाले उपकरण हो या फिर घर के बाहर खड़ी गाड़ी, Vishwakarma Puja वाले दिन सभी की सफाई जरूरी है। ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है की विश्वकर्मा पूजा वाले दिन इन उपकरणों की देखभाल इस तरह से करें मशीन समझ ना करें बल्कि ऐसा समझकर करें जैसे की आप भगवान विश्वकर्मा जी की ही पूजा कर रहे हैं।

हम आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको विशेष रूप से ध्यान रखनी है और भूले से भी नहीं करनी है। क्या है वो चीजें जिन्हें Vishwakarma Puja वाले दिन करने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं।

Vishwakarma Puja 2020 Date: विश्वकर्मा पूजा वाले दिन क्या ना करें

उपकरण का इस्तेमाल नहीं करें

ऐसी मान्यता है कि विश्वकर्मा पूजा वाले दिन लोगों को फैक्ट्री या फिर कह लीजिए कारखाने को बंद रखना चाहिए। इसके अलावा फैक्ट्री में मौजूद उपकरण, मशीन और औजारों की पूजा करने से घर में बरकत होती है। इसीलिए कहा जाता है की इस दिन भूले से भी मशीन या फिर औजार का इस्तेमाल वर्जित है।

न करें मांस-मदिरा का सेवन

विश्वकर्मा पूजा वाले दिन खासतौर से आपको इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखनी चाहिए की इस दिन मांस या फिर मदिरा का भूले से भी सेवन ना करें। व्यापार और रोज़गार में तरक्की के लिए इस दिन किसी जरूरतमंद को दान जरूर दें।

ये भी पढ़ें- Vishwakarma Puja 2020: कब है विश्वकर्मा पूजा? साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

औजारों को भी पूजा में रखना ना भूलें

यदि आप विश्वकर्मा भगवान की पूजा कर रहे हैं तो औजारों को पूजा में रखना ना भूलें।

ना फेंके पुराने औजार

गौर करने वाली बात यह है की विश्वकर्मा पूजा वाले दिन पुराने औजार को घर या फिर फैक्ट्री या दुकान के बाहर न फेंके। कहा गया है की ऐसा करने से विश्वकर्मा जी का अपमान माना जाता है।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *