Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर ने गायिकी नहीं एक्टिंग में किया था डेब्यू, जानें भारत रत्न के कुछ अनसुने किस्से

Lata Mangeshkar Birthday: स्‍वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)का आज जन्मदिन है। लता जी आज 91 साल की हो गई हैं। लता मंगेशकर के चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है। आवाज की मल्लिका लता मंगेशकर का हर एक गाना फैंस के दिलों पर राज करता है। सिंगर को अपने करियर में एक से एक बड़ी उपलब्धी से भी नवाजा गया है। मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मीं लता मंगेशकर को गायिकी अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर से विरासत में ही मिली थी। लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar singing)ने करीब 36 भाषाओं में गाना गाए हैं। आइए आज सिंगर के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बातें-

गाने पर मां देती थीं भगा

लता दी हमेशा मानती हैं कि उनको गाने के हुनर उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर (Dinanath Mangeshkar) ने ही सिखाए थे। लेकिन बड़ी बात ये है कि काफी लंबे समय तक उनके पिता को पता ही नहीं चला था कि उनकी बेटी गाना गा भी सकती है। अक्सर लता मां का हाथ बटांते हुए महिलाओं के सामने गाती थी तो मां उनको भगा देती थीं क्योंकि उनको लगता था लता महिलाओं का ध्यान बांट देती हैं।

13 साल की उम्र में परिवार की संभाली जिम्मेदारी

पिता के निधन के बाद बहन मीना के साथ लता मुंबई नें आकर मास्टर विनायक के यहां काम करने लगी थीं। 13 साल की उम्र में उन्होंने 1942 में ‘पहिली मंगलागौर’ फिल्म में एक्टिंग (lata mangeshkar acting)की। लेकिन लता को एक्टिंग में मजा नहीं आया और इससे दूरी बना ली। स्वर कोकिला ने पहली बार रिकॉर्डिंग की ‘लव इज ब्लाइंड’ के लिए, लेकिन यह फिल्म अटक गई।

मिला पहला ब्रेक

संगीतकार गुलाम हैदर ने 18 साल की लता के गाने को पहली बार सुना तो फिल्म निर्माता शशधर मुखर्जी से मिलवाया। शशधर ने लता की आवाज पर कहा था आवाज बहुत पतली है, नहीं चलेगी’। फिर मास्टर गुलाम हैदर ने ही लता को फिल्म ‘मजबूर’ के गीत ‘अंग्रेजी छोरा चला गया’ में गायक मुकेश के साथ गाने का मौका दे दिया। बस इस गाने के बाद लता मे फिर कभी पीछे पलटकर नहीं देखा।

हर जनरेशन के लिए गाए गानें

लता ने लगभग हर एक उम्र के लोगों के लिए गाने गाए। उन्होंने जिद्दी, आजाद, बरसात, बाजार, बड़ी बहन, महल, असली नकली, वो कौन थी, गाइड, मिलन, दो रास्ते, परिचय, कोरा कागज, क्रांति, चांदनी, मैंने प्यार की, राम लखन, सनम बेवफा, लेकिन, फरिश्ते, पत्थर के फूल, डर, हम आपके हैं कौन, दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे, माचिस, दिल तो पागल है, वीर जारा, कभी खुशी कभी गम, रंग दे बसंती, और लगान जैसी फिल्मों में गाने गाए।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *