SP Balasubrahmanyam Death: 74 साल की उम्र में सिंगर एसपी बाला सुब्रमण्‍यम का कोरोना से हुआ निधन

SP Balasubrahmanyam Death: बॉलीवुड और दक्षिण सिनेमा के जाने माने गायक एस पी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) का 74 वर्ष की आयु में शुक्रवार को निधन हो गया । सुब्रमण्यम को 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे दो महीने से लगातार अस्पताल में ही भर्ती थे और इसी बीच कई बार उनकी सेहत बहुत खराब भी हुई , कुछ दिनों से उनकी सेहत में सुधर हो रहा था लेकिन गुरूवार 24 सितम्बर को उनकी तबियत अचानक बहुत खराब हो गई और उनको ECMO [Extracorporeal membrane oxygenation] व दूसरे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पे रखा गया था।

लेकिन डॉक्टर्स उनको बचा न सके। 6 बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एस पी बालसुब्रमण्यम ने कई भाषाओं में गाना गाये हैं। हिंदी फिल्मों में भी उनका बहुत योगदान रहा है। सलमान खान की आवाज़ में खासतौर से उन्होंने बहुत गाने गाये हैं। उन्हें अपनी गायकी के लिए भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है उनके निधन से संगीत के क्षेत्र में बहुत बड़ी हानि हुई है। उनके निधन की सूचना उनके पुत्र एस पी चरण ने दी।

बाला सुब्रमण्यम की बात करें तो वह एस संगीतकार , एक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म निर्माता भी थे। उन्होंने तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम फिल्मों के लिए काम किया था।

एसपी ने साल 1966 में तेलुगू फिल्म ‘श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना’ से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद बालासुब्रमण्यम ने कई राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। सिंगर ने करीब 16 भारतीय भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने गाए हैं। बाला को अब फैंस उनके गानों से ही याद करेंगे।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *