Hindi Diwas 2020: आज देशभर में मनाया जा रहा है हिन्दी दिवस, तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली है भाषा

14 सिंतबर को हर साल हिंदी दिवस ( hindi diwas) या जाता है। 14 सितंबर 1949 में संविधान सभा (Constituent Assembly) में एक मत होने के बाद हिंदी को भारत की राजभाषा (Official language) माना गया। इसके बाद1953 से देश में 14 सितंबर को हर साल हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत अलग अलग संस्कृतियों से भरा हुआ है। यहां अलग अलग तरह की भाषा बोली जाती है।

देश की तीसरी सबसे बड़ी भाषा

आज देश से हिन्दी धीरे धीरे गायब हो रही है ऐसे में हिंदी भाषा को रूप वापस लाने और बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हालांकि इस साल कोराना के कहर के कारण हिन्दी दिवस पर होने वाले कार्यक्रम नहीं हो पाए।। बोलने वालों की संख्या के अनुसार अंग्रेजी और चीनी भाषा के बाद हिन्दी भाषा पूरे विश्व में तीसरी सबसे बड़ी भाषा है।

बदली हिंदी को लेकर सोच

अंग्रेजी के बढ़ते प्रकोप पर हिंदी का प्रभाव कम हो रहा है। आज वक्त के साथ लोगों को सोच फिर भी बदल रही है। देखा जाता है कि अगर कोई हिंदी बोलता है तो उसको हीन भावना से देखता है। ऐसे में हिंदी को प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत थी।

दरअसल हिंदी भाषा मॉरिशस, फिजी, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो में भी बोली जाती है। इसके साथ ही HINDI वैसी सात भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब एड्रेस बनाने में किया जा सकता है। हिंदी को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने और इसकी पहचान को और व्यापक करने के लक्ष्य के साथ 1975 से ‘विश्व हिंदी सम्मेलन’ का भी आयोजन शुरू किया गया।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *