Beard growth tips : आप भी बढ़ाना चाहते हैं बॉलीवुड स्टार्स जैसी दाढ़ी, ये घरेलू उपाय करेंगे मदद

आज के युवा लड़कों को दाढ़ी रखने का खास शौक है। युवाओं को लगता है अगर वह दाढ़ी रखेंगे तो वह रफ और टप वाले लुक की लगेंगे। लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनको सही समय पर दाढ़ी नहीं आती है और इससे वह काफी परेशान भी रहते हैं। दाढ़ी (beard) नहीं होने के काऱण ऐसे लोग मन से परेशान भी रहते हैं। आप हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे बॉलीवुड स्टार्स की जैसी दाढ़ी (beard growth tips) आपके निकल आएगी।

डाइट का खास ध्यान

आपको अपनी डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आप जो भी खातें हैं उसका सीधा असर आपके बालों और दाढ़ी पर भी होता है। ऐसे में अच्छी बीयर्ड के लिए प्रोटीन युक्त भोजन खाना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पोष्टिक चीजों का उपयोग खाने में करें।

आंवले के तेल का प्रयोग

दाढ़ी बढ़ाने के लिए आवंले के तेल का खास उपयोग है।आंवले के तेल में सरसो के पत्तियां मिलाकार पेस्ट बनाकर दाढ़ी वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक अच्छी प्रकार से मसाज करें। ये उपयोग आप हफ्ते में 3, 4 बार करें।

नारियल का तेल

नारियल के तेल (coconut oil) में करी पत्तों तो डालें और अच्छी प्रकार से उबालें। जब वह पूरी तरह से ठंडा हो जाए सेव वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद चेहरो को गुनगुने पानी से धो दें।

दालचीनी और नींबू

दालचीनी और नींबू (Cinnamon and lemon) दाढ़ी बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी है।दालचीनी के पाउडर में नीबू के रस को मिलाएं और अच्छी प्रकार से फेंट लें। उसके बाद हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं फिर 15, 20 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो दें।

यूकेलिप्टस तेल

यूकेलिप्टस तेल (Eucalyptus oil) भी बालों के लिए लाभकारी है।इसे सीधे कभी चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं।

Share this!!

One thought on “Beard growth tips : आप भी बढ़ाना चाहते हैं बॉलीवुड स्टार्स जैसी दाढ़ी, ये घरेलू उपाय करेंगे मदद

  • September 28, 2020 at 3:47 pm
    Permalink

    Has anyone shopped at South County Vapors 3 Vape Store in 518 McHenry Ave?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *