Health tips: गलती से भी ना पिएं पानी, अगर अपने किया है इन 5 चीजों का सेवन

Health tips: पानी पीना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। एक्सपर्ट्स भी करते हैं अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। हर एक व्यक्ति को एक दिन में करीब 6 से 10 ग्लास तक पानी अवश्य पीना चाहिए। ऐसा जरुरी नहीं हमेशा आपका पानी पीना ठीक ही हो। कई ऐसे खाने की चीजें हैं जिनके खाने के बाद पानी पीना बेहद खतरनाक है। आइए आज जानते हैं किन चीजों को खाने के बाद हमको पानी नहीं पीना चाहिए।

भुने चने

भुने चने (Roasted chickpeas) या चना चाट खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पेट दर्द की समस्या हो सकती है। पानी पीने से पेट में पहुंचे चने ठीक प्रकार से पच नहीं पाते हैं या उनका पाचन डिस्टर्ब हो जाता है तो पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

अमरुद

अमरुद (guava)खाना अधिकतर लोगों को बेहद पसंद होता है। अक्सर ऐसा होता है कि नमक के साथ अमरुद खाने के बाद पानी पीने के बहुत इच्छा होती है और लोग पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।अमरूद खाने के बाद पानी पीने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है या कुछ ही देर बाद तेज दर्द हो सकता है। साथ ही खांसी की भी समस्या हो सकती है।

आइक्रीम

आइक्रीम मीठी होती है तो अधिकतर लोगों को इसके खाने के बाद पानी पीने का मन करता है। लेकिन ऐसा करने से आपके गले में खराश की समस्या हो सकती है या दांतों में सेंसेशन की समस्या हो सकती है।ऐसे में आइसक्रीम(Ice Cream) खाने के कम से कम 10 मिनट बाद पानी का सेवन किया जा सकता है।

चाय या कॉफी

चाय या कॉफी पीने के बाद लोगों का मन करता है कि वह पानी पिएं। लेकिन चाय या कॉफी (tea or coffee) पीने के बाद कम से कम 20 से 25 मिनट तक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपका पेट खराब हो सकता है। पाचनतंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है।

मूंगफली

सर्दी के मौसम में लोगों को मूंगफली (peanut)खाना बेहद पसंद होता है। ऐसे में मूंगफली खाने के बाद मुंह सूखा-सूखा हो जाता है और पानी पीने के मन करता है।लेकिन मूंगफली खाने के तुरंत बाद यदि आप पानी पी लेंगे तो आपको खांसी की समस्या हो सकती है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *