Health Tips for High BP: रूटीन में करें ये बदलाव, काबू में रहेगा हाई ब्लड प्रेशर

Health Tips for High BP: बीपी या कह लीजिए ब्लड प्रेशर अब आम बात हो गई है, लेकिन इसे गंभीरता से अगर ना लिया जाए तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की अगर इलाज़ समय से हो तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का भी खतरा रहता है। बीपी अगर हाई रहता है तो डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए। दवाइयों के अलावा लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने होते हैं।

Home Remedy For High BP

इन लोगों को होता है कम खतरा

ऐसे लोग जो शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा कम लेते हो या फिर जिनका वज़न ज्यादा रहता हो उन्हें High Blood Pressure की समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है। वज़न को कम करने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी नियंत्रण रखने में मदद करता है। कहा जाता है हाई बीपी को कम करने में की फिजिकल एक्टिविटी सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

Health Tips for High BP: नमक का सेवन करें कम

कुछ लोगों को ज्यादा नमक खाने की आदत होती है तो ऐसे लोगों को भी बदलाव लाने की जरूरत है। इसके पीछे का भी एक कारण है नमक में सोडियम होता है जो BP के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। पैक्ड, जंक फूड और समुद्री भोजन में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है ऐसे में इन चीजों से भी परहेज़ करना चाहिए।

ये भी पढ़ें – SKIN CARE TIPS: चेहरे पर चाहिए निखार तो सुबह उठते ही करें ये काम

योग (Yoga)

High BP के मरीजों को दिल का दौरा यानी Heart Attack की संभावना ज्यादा होती है। हाई बीपी की समस्या को हल्के में बिल्कुल भी ना लें। शवासन, अधो-मुखश्वसनासन और शीतली प्राणायाम जैसे योग करने से फायदा हो सकता है। हाई बीपी के साथ तनाव, बेचैनी, अकड़न व स्ट्रेस को भी कम करने में मददगार हैं।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *