Kiss करने के होते हैं जबरदस्त फायदे, 1 मिनट की किस से मिलता ये बड़ा लाभ

Kiss benefits: प्यार हर रिश्ते के लिए जरुरी है। जब कोई दो लोग प्यार में होते हैं तो एक दूसरे में पूरी तरह से खो जाते हैं। लोगों को याद तक नहीं रहता है कि उनके आस पास क्या हो रहा है। प्यार में डूबा कपल धीरे धीरे फिजिकली भी एक दूसरे के करीब आ जाता है। ऐसे में प्यार में किस (KISS) एक बड़ा हिस्सा है। कपल (couple) जब भी खुद होते हैं एक दूसरे को किस कर देते हैं। दोनों लोग के बीच प्यार बढ़ाने का काम भी एक किस करते हैं। क्या आपको पता है कि किस करने के भी फायदे होते हैं, आइए आज आपको उन फायदों से रूबरू करवाते हैं-

कैलोरी होती है बर्न

आपको शायद ही पता हो कि एक मिनट की किसिंग से लगभग 6 कैलोरी बर्न (Burn calories) होती है। जबकि एक मिनट ट्रेडमिल पर दौड़ने से 11 कैलोरी बर्न होती है। एक अध्ययन के अनुसार Kissing के जरिए आप अपने शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न कर सकते हैं औक वजन कम कर सकते हैं।

दिमाग और शरीर को मिलता है आराम

ऑक्सीटोकिन हार्मोन (Oxytokine hormone) से आपके शरीर को आराम मिलता है। किसिंग से एंडोर्फिन नाम का हार्मोन भी पैदा होता है। किस करते समय इंसान पूरी तरह से हर बात भूल जाता है जिससे शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है।

फेशियल्स मसल्स को मिलता है लाभ

जब आप पूरे पैशन से अपने पार्टनर को किस करते हैं तो उससे आपके चेहरे की मसल्स भी मजबूत बनती है। किस करते समय 30 फेशियल मसल्स काम करती हैं जिससे आपका जबड़े को टोन मिलता है।

पेनकिलर का काम

दिनभर काम करने से इंसान थक जाता है ऐसे में सिरदर्द (Headache) से पीड़ित हो जाता है। ऐसे में आराम पाने का किसिंग एक आसान तरीका है। विशेषज्ञों के अनुसार किसिंग के दौरान केननिकल्स शुरू होते हैं जिससे सिर दर्द में काफी आराम मिलता है।

दिल स्वस्थ रहता है

शायद ही आपको पता हो कि किसिंग करने से ब्ल्ड सर्कुलेशन में सुधार होता है। जिससे दिल स्वस्थ्य होता है। अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग किस करते हैं उनकी धड़कने भी अच्छी चलती हैं।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *