Monsoon Health Tips: मानसून में अगर आपको हो रहा है सर्दी-जुकाम तो ना घबराएं, बस इन घरेलू रामबाण उपायों से मिलेगा लाभ

Monsoon Health Tips: मानसून (Monsoon) के मौसम में खांसी जुकाम बुखार (khasi jukam bukhar) आदि होने की संभावना अधिक रहती है ऐसे में हमें अपनी सेहत को लेकर सचेत रहना चाहिए स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों(home made tips) से हम इन रोगों से दूर रह सकते हैं।

तुलसी के लाभ

मानसून (mansoon)के समय खांसी जुकाम बुखार आदि से दूर रहने के लिए तुलसी का काढ़ा (tulsi ka kadha) बहुत लाभदायक होता है । दस पत्ते तुलसी के एक कप पानी में उबाले या आप अपनी इच्छा अनुसार पत्तों की संख्या कम या ज्यादा भी कर सकते हैं और काढ़े को तब तक उबाले जब तक की इसका पानी आधा न रह जाए और फिर इस काढ़े को छान कर गुनगुना होने पर धीरे धीरे पियें इससे गले के दर्द में बहुत आराम होता है ।

हल्दी के लाभ

हल्दी (haldi ke labh) में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कीटाड़ुओं से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं रात में सोने से पहले अगर हम एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी घोल के पियें तो जुकाम और खांसी में आराम होता हैं हल्दी का दूध खांसी और जुकाम के अलावा शरीर के अंदरूनी घाव और बाहरी घाव भरने में भी बहुत मदद करता है ।

गरम पानी के लाभ

सर्दी जुकाम से पीड़ित होने पर ठन्डे पानी के सेवन से बचना चाहिए और गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए गगनगुना पानी गले की खिचखिच को दूर करता है और गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डाल कर गरारे करने से भी खाँसी जुकाम (health tips) में बहुत आराम मिलता है ।

अलसी के लाभ

अलसी के बीज खांसी और जुकाम में बहुत फायदेमंद हैं अलसी के बीजों को उबाल कर उनमे थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिला कर खाने से खांसी जुकाम में आराम मिलता है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *