शादी में पड़ रही है अड़चन, तो कहीं ये तो नहीं हैं कारण

Relationship tips: शादी [Marriage] सही समय पर ही लोग करना चाहते हैं लेकिन आज की भागदौड़ भरी लाइफ में कई लोगों को लाइफ पार्टनर [Life Partner] ढूंढ़ने में काफी परेशानी हो रही है। इसके कई कारण हैं कई बार रिश्ता पक्का होने के बाद टूट जाता है। लोग रिश्ते के टूटने की वजह नहीं समझ पाते ऐसे में सबसे पहले ये समझने की जरूरत है कि लाइफ पार्टनर न मिलने की वजह क्या है। कहीं ऐसा तो नहीं आप खुद ही कुछ ऐसी गलतियां कर रहे है जिससे आपकी शादी में अड़चन आ रही हो।

आजकल काफी डेटिंग एप्स [Dating Apps] और मैट्रिमोनियल साइट्स [Matrimonial Sites] मौजूद हैं जिससे लाइफ पार्टनर ढूंढ़ने में बहुत राहत मिल गई है। इन साइट्स पर लड़के लड़की एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं। एक दूसरे को समझ सकते हैं लेकिन फिर भी कई लोग लाइफ पार्टनर न मिलने की वजह से काफी परेशान हैं। कई बार रिश्ता पक्का होने के बाद टूट जाता है। ऐसे हालात में लोगों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या वो शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार हैं कि नहीं।

शादी के बंधन में बंधने के लिए क्या आप हैं तैयार

शादी करने से पहले आपका शादी करने के लिए पूरी तरह से तैयार होना बहुत जरुरी होता है। कई बार लोग अपनी प्रोफेशनल लाइफ [Professional Life] और पर्सनल लाइफ [Personal Life] में आ रही समस्याओं और अकेलेपन [Lonliness] से दूर रहने के लिए शादी करने का फैसला कर लेते हैं। ये बहुत ही गलत तरीका है शादी के बंधन [Bond] में बंधने का। इससे आप खुद और अपने पार्टनर के लिए सिर्फ समस्या ही उत्पन्न कर रहे हैं। अकेलेपन से जूझ रहे लोगों को लगता है कि लाइफ पार्टनर मिल जाने से समस्या दूर हो जाएगी। अकेलापन दूर करना और शादी करना ये दो अलग -अलग पहलू हैं जो एक दूसरे के पूरक नहीं हो सकते।

अपने व्यवहार पर दें ध्यान

कई बार शादी आखिरी समय पर टूट जाती है और लोग इसका कारण भी नहीं समझ पाते। कई बार आपका व्यवहार [Behavior] सामने वाले को पसंद नहीं आता। कई बार आप अपने होने वाले पार्टनर से अपने इंट्रोवर्ट [Introvert] , शर्मीले [Shyness] स्वभाव [Nature] की वजह से ठीक से बात नहीं कर पाते जो शादी में अड़चन पैदा कर सकती है। ऐसे में आपको अपने बात करने के तरीके और व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए।

आत्मविश्वास की कमी

अरेंज मैरिज [Arrange Marriage] में कई बार लोगों को रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है जो उनके आत्मविश्वास [Self-Confidence] पर बहुत गहरा असर डालता है अपने पार्टनर से शादी में बंधने से पहले आपकी बात में आत्मविश्वास झलकना बहुत जरूरी है

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *