Skin Care Tips: चेहरे पर चाहिए निखार तो सुबह उठते ही करें ये काम

Skin Care Tips at Home: हर कोई चाहता है की चेहरा हमेशा चमकदार और निखरा रहे और ऐसे करने के लिए लोग कई तरीका आज़माते हैं। गौर करने वाली बात यह है की कई बार बाजार से खरीदकर लाई गई चीज का अधिक इस्तेमाल चेहरे को बेज़ान बना सकता है। यदि चेहरा चमकदार ना दिखाई दे तो व्यक्ति खुद को कॉन्फिडेंट महसूस नहीं कर पाता।

चेहरे पर चमक से ना केवल व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है बल्कि फ्रेश भी फील होता है। यदि आप भी चेहरे की चमक को वापस पाना चाहते हैं तो आइए आपको कुछ मॉर्निंग टिप्स बताते हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

Skin Care Tips in Hindi

गुनगुना पानी

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की गुनगुना पानी पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, इसका मतलब शरीर से सारे विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। ऐसा करने से ना केवल पाचन क्रिया अच्छी रहती है बल्कि चेहरा भी चमकदार रहता है। प्रतिदिन सुबह उठने के बाद कम से कम एक गिलास गुनगुना पानी पीएं।

योग (Yoga)

जीभ बाधा योग, सिम्हा मुद्रा, फिश फेस, जालंधर बंध, ब्लॉइंग एयर और चिक अप्लिफ्ट ये ऐसे कुछ योगाभ्यास हैं जिन्हें किया जाए तो चेहरे की चमक बढ़ती है। प्रतिदिन सुबह उठकर योग करने से चेहरे पर निखार आता है।

एलोवेरा (Aloevera)

सुबह उठने के बाद पानी से चेहरा अच्छे से धोएं और फिर एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं। गौर करने वाली बात यह है की नियमित रूप से 3 हफ्ते तक एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे में चमक आनी शुरू  होती है। इतना ही नहीं, चेहरे पर दाग-धब्बे भी हट जाते हैं।

बेसन (Besan)

बेज़ान हुए त्वचा के लिए बेसन काफी कारगर साबित होता है। सुबह उठने के बाद आधा चम्मच बेसन लें और फिर एक चुटकी इसमें हल्दी मिला लें। इसके अलावा आधा चम्मच दूध की मलाई मिला लें और फिर प्रतिदिन सुबह इससे मुंह धोएं। सप्ताह भर इसके इस्तेमाल से चेहरा निखरेगा।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *