Weight Lose : सारा दिन बैठने वालों का भी आसानी से घट सकता है वजन, बस करना होगा ये काम

Weight Lose : अक्सर लोगों का वजन (Weight) ऑफिस आदि में पूरा दिन बैठे रहने के कारण बढ़ जाता है। तो ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं आप कैलोरी (calorie) की संख्या को अपने जीवन में थोड़ा सा कम कर दें। यही कारण है कि आपको नियम से कसरत करना चाहिए। इससे आप कैलोरो को बर्न (calorie burn) कर सकते हैं।

अगर आप अपनी जीवन शैली में व्यायाम (work out) और खान पीने का सही समय निकाल लेते हैं तो शरीर से खुद से ही चर्बी कम हो जाएगी। आइए जानते हैं कि पूरा टाइम बिजी रहने वाले लोग अपना वजन कैसे कम करें-

खानें पर कंट्रोल

जब बात वजन कम करने की होती है तो सबसे पहले खाना बीच में आता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पूरे दिन में एक सीमित मात्रा में ही कैलोरी (calorie) का सेवल करना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो आपको पेटभर कर नहीं 80 फीसदी तक ही भोजन करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको धीरे धीरे खाना खाना चाहिए।

Process foot से करें दूरी

लोगों को रिफाइंड ऑयल, सफेद चीनी और नमक जैसे चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए। सूरजमुखी और कैनोला ऑयल (Sunflower and Canola Oil) को नारियल, सरसों, देसी घी या वर्जिन ऑयल जैसे तेल के साथ रिप्‍लेस करना चाहिए।

Micronutrient का शुरू करें सेवन

हम अक्सर खाने में माइक्रोन्यूट्रिएंट (Micronutrient) के सेवन को नहीं करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लक्ष्य कुछ किलो वजन कम करना है, तो विटामिन-डी, विटामिन-बी 12 और कैल्शियम (Calcium)का सेवन बढ़ा दें।

व्यायाम करें

आप ऑफिस में कितना भी बिजी क्यों ना हों फिर भी अपने शरीर के लिए कुछ मिनट जरुर निकालें। अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं तो आपको जरुर ही कुछ देर के लिए व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर में स्फ्रूर्ती भी आती है और कैलोरी भी बर्न होती है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *