Weight Loss: आप भी करना चाहते हैं वजन कम करना है, तो डिनर में ना करें ये कभी गलतियां

Weight Loss: आजकल युवाओं में मोटापे की समस्या बहुत बढ़ गई रोजमर्रा की भागमभाग वाली जिंदगी में आजकल हर कोई अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पा रहा है। बाहर का तला भुना खाना से अधिकतर लोग पेट सम्बन्धी रोगों से जूझ रहे है। ज्यादा तेलयुक्त चटपटा खाना खाने से और शारीरिक श्रम न होने के के कारण ही लोगों का वजन तेजी(Weight Loss) से बढ़ता है।

ऐसे में मोटापा (Fat) कम करने के लिए अधिकतर लोग डाइट पर खास देते हैं। इस कारण से लोग नाश्ते पर जोर देते हैं और डिनर पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन डाइटीशियन का मानना है कि डिनर (dinner) को स्किप करने की जरुरत नहीं बस कुछ बदलाव करने की जरुरत है। आइए जानते हैं वो बदलाव-

खाने का प्लान

आप डिनर को लेकर पहले से ही प्लान कर लें। ताकि आप खुद से अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाएंगे। अगर पहले से ही फिक्स कर लें कि रात को आप केवल फ्रूट्स आदि ही खाएंहे तो आप बाहर का खाना आसानी से छूड़ सकते हैं।

घर में रखें खाने की चीजें

आप पूरे हफ्ते कि हिसाब से डिनर की सभी हेल्दी चीजें घर पर रखें। इससे आपको याद रहेगा आपको कब क्या खाना । इसके साथ ही अगर आप समय समय पर और हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं तो डिनर खुद वा खुद हल्का हो जाएगा।

डिनर के तुंरत पहले ना खाएं

लंच और डिनर के बीच में एक लंबे समय का गैप होता है। ऐसे में सभी को शाम के समय में भूख लगा जाती है, जिस कारण से लोग डिनर के पहले शाम के वक्त में इतना हैवी खा लेते हैं और फिर डिनर में लापरवाही करते हैं, लेकिन ये आदत गलत है डिनर के करीब 2 घंटे पहले तक कुछ ना खाएं।साथ ही दोपहर के स्नैक में फल, मेवे या फिर योगर्ट खाने की आदत डालें।

डिनर में क्या खाएं

आप एक बात हमेशा याद रखें डिनर में कुछ ना कुछ खाएं जरूर खाने के साथ कभी समझौता ना करें, इससे आपकी हेल्थ को अंदर से नुकसान पहुंचता है। आपको जो भी पसंद हो वह खाएं लेकिन बस उसकी मात्रा कम कर दें।

हेल्दी डिनर

डिनर में हल्का खाना खाने के लिए आप माइक्रोवेव में 5 मिनट में सब्जियों को स्टीम कर सकते हैं। इस तरह के तुरंत बनने वाले हेल्दी डिनर बनाने की कोशिश करें, इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। साथ ही सोने से करीब 2 घंटे पहले डिनर करें।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *