Winter Tips:आपके भी सर्दी के मौसम में फटते हैं हाथ-पैर, अपनाएं ये सरल घरेलू उपाए

Winter Tips: सर्दी [Winter] के मौसम की शुरुआत एक दो महीने में होने वाली है और ऐसे में त्वचा सम्बन्धी रोगों [Skin Related Disease] को लेकर लोग बहुत चिंतित रहते हैं। सर्दी के मौसम में त्वचा सम्बन्धी कई रोग लोगों को परेशान करते हैं जिनमें त्वचा का फटना सर्दी के मौसम में बहुत आम सी बात है। लोग हाथ पैर की त्वचा के फटने की समस्या को ज्यादा सीरियस नहीं लेते और इसी लापरवाही के चलते कभी कभी फटी हुई त्वचा बड़े रोग में बदल जाती है। सर्दी के मौसम की वजह से स्किन रूखी हो जाती है। सर्दी में लोगों की एड़ियां भी फटने लगती हैं और इसके कई कारण हैं जैसे – मौसम के बदलाव से भी त्वचा में ये रोग हो जाता है , रक्त सम्बन्धी रोग की वजह से , त्वचा की अच्छी तरह सफाई न करने से , त्वचा का अधिक समय तक पानी में रहना आदि।

1-ऑलिव आयल के लाभ

ऑलिव आयल [Olive Oil] त्वचा सम्बन्धी रोगों के लिए बहुत कारगर होता है। गुनगुने पानी में थोड़ा ऑलिव आयल डाल कर अच्छी तरह मिला लें। करीब 20 से 30 मिनट तक हाथों को पानी में डुबो के रखें उसके बाद थोड़ी सी मलाई में एक चम्मच बेसन[ Gram Flour] मिला कर हाथों पर लगा कर हलके हाथों से रगड़े और फिर गुनगुने पानी से हाटों को धो लें। हाथों को सुखाकर mosturiser लगा लें। ऐसा करने से हाथों की dryness दूर होती है और त्वचा फटने से भी बचती है।

2-सरसों के तेल के लाभ

सर्दी के मौसम में फटी हुई स्किन में सरसों का तेल [Mustard Oil] बहुत लाभदायक है। सरसों के तेल की नियमित मालिश करने से त्वचा के रूखेपन से छुटकारा मिलता है। होठों का फटना भी सर्दी में बहुत आम है। रात में सोते समय थोड़ी सी रुई को सरसों के तेल में डुबो कर नाभि [Belly Button] में रातभर रखने से फटे हुए होठों में आराम मिलता है।

3-गुलाब जल और ग्लिसरीन के लाभ

एक चम्मच ग्लिसरीन [Glycerine] में दो से तीन चम्मच गुलाब जल[Gulaab Jal] मिला कर फटी हुई एड़ियों [Heel] अथवा फटी हुई त्वचा [Skin] पर लगाने से बहुत राहत मिलती है। ग्लिसरीन में नीबू मिला कर भी आप इस मिश्रण को त्वचा पर लगा सकते हैं।

4-नीबू के लाभ

नीबू [Lemon] में विटामिन सी[Vitamin C] होता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। नीबू आमतौर पर भी लोग स्किन पर चमक लाने के लिए लगाते हैं लेकिन फटी हुई स्किन पर आप नीबू में नमक [Salt] मिलाकर 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा नरम हो जाती है। फटी हुई त्वचा को नीबू के दूसरे उपाय से भी ठीक कर सकते हैं । फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए गुनगुने पानी में पैर डुबो कर रखे और नीबू को फटी हुई एड़ियों पर रगड़ें। इससे फटी हुई एड़ियों में बहुत राहत मिलती है।

5-शहद के लाभ

शहद [Honey] भी त्वचा सम्बन्धी रोगों को दूर करता है। शहद को फटी हुई त्वचा पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 10 से 20 मिनट तक गुनगुने पानी में हाथ पैरों को डुबाकर रखे इससे त्वचा काफी मुलायम हो जाती है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *