अगर आप भी पेट के मोटापे से हैं परेशान तो जीरा के ये नुस्खे पहुंचाएंगे लाभ

आजकल युवाओं में मोटापे की समस्या बहुत बढ़ गई रोजमर्रा की भागमभाग वाली जिंदगी में आजकल हर कोई अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पा रहा है। बाहर का तला भुना खाना से अधिकतर लोग पेट सम्बन्धी रोगों से जूझ रहे है। ज्यादा तेलयुक्त चटपटा खाना खाने से और शारीरिक श्रम न होने के के कारण लोग पेट की समस्याओं से जूझ रहे हैं ऐसे में एक बहुत ही सरल उपाय है जिससे पेट से सम्बंधित समस्यायों का निवारण हो सकता है। जीरा का उपयोग पेट सम्बन्धी रोगों (Stomach diseases)को ठीक करने में सहायक होता है।

जीरे का पानी पीने (cumin water) से मोटापे को भी दूर किया जा सकता है। जीरे का पानी वजन कम करता है खाना को स्वादिष्ट बनाने में जीरे का तड़का तो लगभग सभी को पसंद है और सभी जानते भी हैं कि जीरा खाने को जायकेदार बनाता है लेकिन ये कम लोगों को पता है कि जीरे के पानी का सेवन करने से वजन ,पेट का मोटापा (Weight, abdominal obesity) तथा पेट समन्धित रोगों का अंत भी होता है।

जीरा पानी बनाने का तरीका

दो चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में उबाल लें फिर इसको छान कर ठंडा करके सुबह पियें जीरा पानी बनाना बहुत ही सरल है जीरा पानी में फाइबर,आयरन ,विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिनरल्स (Fiber, iron, vitamins and antioxidants minerals
)पाए जाते है जो शरीर को तंदरुस्त रखते हैं।

जीरे के पानी के सेवन से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिक शरीर से बाहरा निकल जाते हैं जीरे के पानी में फाइबर होता है जो वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। जीरे के पानी में एंटीऑक्सीडेंट मिनरल्स और Vitamins पाए जाते हैं जीरे के पानी में विटामिन्स भी उपलब्ध होते हैं जीरे का पानी सुबह पीने से कब्ज ,उलटी और दस्त में भी आराम होता है जीरा का पानी शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है और शरीर को इम्युनिटी प्रदान करता है आजकल लोग पेट की चर्बी से बहुत परेशान रहते हैं रोजाना सुबह जीरा पानी पिने से पेट की चर्बी कम हो जाती है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *