Covid 19 Vaccine: स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ को दूसरे चरण में ट्रायल की मिली मंजूरी, सिंतबर की इस डेट से होगा शुरू

Covid 19 vaccine: कोरोना संक्रमण भारत में अपने चरम पर है। अब तक 40लाख से भी ज्यादा लोग कोरॉना की चपेट में आ चुके हैं। corona कोरोना की रोकथाम के लिए भारत में वैक्सीन बना ने के काम में कई कंपनियां लगी हैं इनमें से एक bharat Bio-Tech भारत बायो टेक द्वारा विकसित की जा रही स्वदेशी कोवैक्सीन co-vaccine को ड्रग रेगुलेटरी द्वारा ट्रायल के दूसरे चरण की मंजूरी दे दी गई है।

भारत बायो टेक द्वारा निर्मित की जा रही वैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल 7 सितंबर से प्रारंभ हो सकता है सूत्रों की मानें तो vaccine दूसरे चरण के लिए बिल्कुल तैयार है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में ट्रायल के मुख्य निरीक्षक डॉक्टर ई. वेंकट राव के अनुसार दूसरे चरण की शुरुआत के साथ ही पहले चरण की प्रक्रिया जारी है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बनाई जा रही वैक्सीन को प्रथम चरण में देश के कई अलग अलग हिस्सों में जांचा गया है डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विस के अनुसार 3 सितंबर को भारत बायो टेक द्वारा निर्मित की जा रही वैक्सीन को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स के बीच वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में वैक्सीन को दूसरे चरण में भेजने की बात हुई है।

Corona वैक्सीन को ट्रायल के दूसरे चरण में 380 वॉलंटियर्स पर टेस्ट किया जाएगा corona vaccine का डोज दिए जाने के 4 दिन बाद सभी वॉलंटियर्स के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग की जाएगी इससे पहले वॉलंटियर्स को वैक्सीन देकर उनके ब्लड सैंपल से वैक्सीन का शरीर पर प्रभाव और एंटी बॉडी के लेवल का पता लगाया गया था।

डॉक्टर राव के अनुसार वैक्सीन के पहले चरण में कोई साइड इफेक्ट्स नहीं मिलें हैं covaccine को वैक्सीन को भारत बायो टेक bahrat bio tech और IC M R आई सी एम आर ने मिलाकर बनाया है। कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में भारत बायो टेक ही एक ऐसी कंपनी है जिसे सरकार के द्वारा दूसरे चरण की मंजूरी मिली है। भारत में मार्च महीने से कोरोना संक्रमण फैला है लेकिन लॉकडाउन के चलते इसका प्रभाव थोड़ा कम था। अनलॉक होने के बाद से ही देश में कोरोना से लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं ।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *