बिहार विधानसभाः कैसे कटिहार में इस बार BJP बचाएगी गढ़?

बिहार [Bihar] विधानसभा चुनाव [ Bihar Assembly Election 2020] की तैयारियां जोरों पर है इस बार कटिहार [Katihaar] विधानसभा क्षेत्र में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी पिछले तीन बार से इस विधान सभा क्षेत्र के विधायक MLA] तार किशोर प्रसाद [Taar Kishor Prashad] हैं जो भारतीय जनता पार्टी [Bhartiya Janta party] से चुनाव जीत कर आये थे।

तार किशोर प्रसाद कटिहार विधान सभा क्षेत्र से हैट्रिक [Hatrick] लगाने वाले व्यक्ति हैं । इन्होने पहला चुनाव 2005 दूसरा 2010 और तीसरा 2015 में भाजपा प्रत्याशी के रूप में लड़ा और तीनों बार सफलता प्राप्त की। कटिहार विधानसभा क्षेत्र जूट [Jute] के लिए बहुत प्रसिद्ध है। आर बी एच एम [RBHM] जूट मिल से इस क्षेत्र को जाना जाता है। फिलहाल ये मिल बंद हो चुकी है जिससे कटिहार में रोजगार का काफी अभाव हुआ है। वर्ष 1957 से पहले इस क्षेत्र को बरारी [Barari] व कटिहार विधानसभा क्षेत्र के नाम से जाना जाता था।

कटिहार विधानसभा क्षेत्र में परिसीमन [Delimitation] के कारण काफी बदलाव आया है। परिसीमन के पूर्व इस क्षेत्र में कटिहार हसनगंज [Hasanganj] व डंडखोरा [Dandkhora] प्रखंड क्षेत्र शामिल था ,लेकिन परिसीमन के बाद से कटिहार विधान सभा क्षेत्र में सदर प्रखंड और हसनगंज प्रखंड ही शामिल हैं।

पिछले चुनाव में जनता दल यूनाइटेड [JDU] ने एन डी ए [NDA] से गढ़बंधन [Alliance] न करके महागढबंधन से चुनाव लड़ा था । लेकिन इस बार जेडीयू एनडीए के साथ चुनावी मैदान में उतरी है। वर्ष 1957 से लेकर 1985 तक लगभग कांग्रेस का ही कटिहार विधान सभा क्षेत्र पर कब्ज़ा रहा है। अब इस बार ये देखना दिलचस्प होगा की किस पार्टी से किस प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा जाता है।

पिछले विधान सभा चुनाव में भाजपा की तरफ से तार किशोर प्रसाद को चुनावी अखाड़े में उतारा गया था और वो अपनी हैट्रिक लगाते हुए इस चुनावी जंग में सफल भी हुए थे। पिछले चुनाव में महागढबंधन से कटिहार विधनसभा चुनाव में जे डी यू की तरफ से कटिहार के मेयर Mayor] विजय सिंह [Vijay Singh] को मैदान में उतरा गया था और उनको तार किशोर प्रशाद से शिकस्त मिली।

फिलहाल दोनों ही तरफ से अपने अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित नहीं किया गया है। आने वाले कुछ ही दिनों में कटिहार के चुनावी प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए जायेंगे और इस बार इस क्षेत्र की चुनावी टक्कर काफी जबरदस्त होगी।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *