Bihar Assembly Election 2020 : दिल्ली में सीट वितरण के लिए पहुंचे NDA के संगठन, अंतिम निर्णय पर निगाह टिकी

Bihar Assembly Election 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 202) की तारीख़ें चुनाव आयोग [Election Commission] के द्वारा घोषित की जा चुकी हैं । बिहार चुनाव तीन चरणों में संपन्न किया जायेगा। कोरोना काल में देश में पहला चुनाव होने जा रहा है इसलिए चुनाव में काफी बदलाव भी चुनाव आयोग के द्वारा किये गए हैं। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर , दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर तथा तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किये जायेंगे। चुनाव की तारीखें आने के बाद राजीनीतिक पार्टियों में सीटों के वितरण को लेकर घमासान शुरू हो गया है।

बिहार [Bihar] भारतीय जनता पार्टी Bhartiya Janta Party] के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल [Dr Sanjay Jayaswal] के रविवार को दिल्ली [Delhi] जाने के साथ ही टिकट वितरण पर भी आखिरी मुहर लगने की सम्भावना दिख रही है। सूत्रों के अनुसार भाजपा संगठन महामंत्री नागेंद्र [Nagendra] भी दिल्ली पहुँच चुके हैं।

इसके साथ ही बिहार भाजपा प्रभारी सांसद भूपेंद्र यादव [Bhupendra Yadav] और राज्य के चुनाव संचालन समिति के संयोजक केंद्रीय गृह राज्यमंत्री [Cabinet Home State Minister] नित्यानंद [Nityanand] भी दिल्ली में ही उपस्थित हैं। सीटों के वितरण का निर्णय दिल्ली में होने वाली बैठक में ही लिया जायेगा। दिल्ली में होने वाली बैठक के बाद ही सीटों के वितरण की औपचारिक घोषणा की जाएगी।

एनडीए [NDA] का प्रमुख सहयोगी दल लोजपा [LJP] भी सीटों के बंटवारे से भाजपा से नाराज चल रहा है। ऐसे में सम्भावना है कि सोमवार 28 सितम्बर को दिल्ली में होने वाली बैठक में भाजपा और लोजपा के नेता भी उपस्थित रहेंगे। सीटों के वितरण के समय लोजपा और जेडीयू [JDU] के नेता भी उपस्थित रहेंगे। शीर्ष नेता गण के दिल्ली में बैठक होने के साथ ही ये सम्भावना है कि 30 सितम्बर को सीटों के वितरण की घोषणा हो सकती है इसी बीच [RSLP] प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा Upendra Kushwaha] भी दिल्ली पहुँच चुके हैं।

कुछ दी पहले ही RLSP ने महागठबंधन से नारजगी जताई थी। RJDके मुख्यमंत्री उम्मीदवार से RLSP नाराज हैं । उम्मीद ये जताई जा रही है कि कुशवाहा फिर से एनडीए का दामन थाम सकते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री कुशवाहा भाजपा के साथ ही कांग्रेस [Congress] के भी संपर्क में बने हुए हैं । उनकी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हुई है कि वे किस पार्टी से गंठबंधन करेंगे। सूत्रों के अनुसार कुशवाहा एनडीए में शामिल होने साथ ही केंद्र में भी अपनी पार्टी के लिए जगह चाहते हैं। फिलहाल कुशवाहा दिल्ली में ही हैं और उनकी स्थिति अस्पष्ट बनी हुई है। आने वाले कुछ ही दिनों में बिहार की सीटों का वितरण हो जायेगा।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *