Bihar Election Date 2020 : बिहार चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानिए कब से होंगे एलेक्शन

Bihar Election Date 2020: बिहार विधानसभा चुनाव-2020 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग (Election commission)ने कर दिया है। चुनाव आयोग ने दिन में 12.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों का ऐलान किया है। कोरोना संकट के बीच देश में ये पहला चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में इस बार के चुनाव में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलने वाले हैं।

सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेस में कहा है कि  Covid 19 के चलते नए सुरक्षा मानकों का चुनाव के दौरान पालन किया जाएगा। पोलिंग बूथ पर मतदाताओँ की संख्या घटाई जाएगी। एक बूथ पर 1 हजार मतदाता होंगे।

बिहार (bihar assembly election schedule 2020) में 29 नवंबर, 2020 तक विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। राज्य में 243 विधानसभा सीटें हैं। इसमें 38 सीटें एससी और दो एसटी वर्ग के लिए रिजर्व हैं। चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि इस बार सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक वोटिंगहोगी। मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। चुनाव में इस बार नामांकन ऑनलाइन किया जा सकेगा।

बिहार में कब होंगे चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव के तहत तीन चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 16 जिलों में चुनाव। दूसरे चरण में 17 जिलों में चुनाव होंगे। तीसरे चरण में बिहार विधानसभा चुनाव में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को  पहले चरण का मतदान होगा।

खास बात ये है कि बिहार चुनाव में पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और तीसरे चरण के तहत 7 नवंबर को वोटिंग होगी। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *