Bihar Election: चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइन्स, ग्लव्स पहनने से लेकर ऐसे होंगे बिहार विधानसभा चुनाव

Bihar Election Guidelines: कोरोना महामारी (covid-19)का कहर जारी है। इस कहर के बीच अब धीरे धीरे जनजीवन भी पटरी पर लौटता नजर आ रहा है। इसी बीच चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बिहार चुनाव के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इन गाइडलाइन( guidelines)को कोरोना को ध्यान में रखकर जारी किया गया है। इन गाइडलाइन के जरिए चुनाव आयोग ने बताया है कि किस तरह से नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव (Bihar election) को ध्यान में रखते हुए जारी गाइडलाइन में बताया है कि इस बार उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। यह पहली बार होगा जब किसी चुनाव में उम्मीदवार (Candidate)को सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करना होगा। इतना ही नहीं सभी उम्मीदवारों को नामांकन भी ऑनलाइन ही भरना होगा।

चुनाव आयोग (Election Commission of India) की गाइडलाइन ( guidelines) में साफ कहा गया है कि डोर टू डोर कैंपेनिंग में किसी भी उम्मीदवार के साथ केवल 5 लोग जा सकेंगे। इतना ही नहीं गृहमंत्रालय के निर्देशों के अनुसार ही सार्वजनिक सभाएं और रोड शो आदि की अनुमित दी जाएगी।

चुनाव आयोग ने दिशा-निर्देश में कहा है कि हर एक मतदान पर 1500 मतदाताओं के बजाए अब अधिकतम 1000 मतदाता ही होंगे। प्रचार के दौरान सुरक्षकर्मी नहीं होंगे।नियमों का पालन कराने के लिये पहले ही निशान लगवाने चाहिए जिसका सभा में शामिल होग पालन करें।

चुनाव आयोग की खास गाइडलाइन्स

गाइडलाइन में कहा गया है कि फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, पीपीई किट्स (PPT Kit) का खासतौर पर उपयोग करना होगा। कोरोना के वायरस को देखते हुए वोटर रजिस्टर असाइन करने के लिए सभी मतदाताओं को हाथ के दस्ताने (ग्लव्स) दिए जाएंगे। सभी मतदाताओं को ईवीएम मशीन में वोटिंग करने से पहले ग्लव्स दिए जाएंगे। मतदादा की पहचान करने के लिए जरुरत पड़ने पर मास्क हटवाया जाएगा।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *