चुनाव से पहले बिहार को मिली सौगात ,दरभंगा में खुलेगा नया AIIMS

बिहार [Bihar] में इस साल के अंत में विधान सभा के चुनाव होने वाले हैं। चुनाव के चलते बिहार को केंद्र से सौगातें मिलने का सिलसिला चल पड़ा है, चुनाव के ठीक पहले मोदी कैबिनेट ने बिहार में दूसरे एम्स [All India Institute of Medical Sciences] को हरी झंडी दे दी है । नया एम्स बिहार के दरभंगा शहर में स्थापित किया जायेगा 15 सितम्बर [15 September] को केंद्र सरकार [Central Government] ने बिहार राज्य [Bihar State] को दूसरे एम्स [AIIMS] की मंजूरी देकर बिहार के लोगों की बहुत बड़ी परेशानी दूर कर दी है।

दरभंगा एम्स के निर्माण की समयावधि 4 वर्ष निर्धारित की गई है ।1264 करोड़ की लगत से बनने वाला यह एम्स 750 बेड्स का होगा वित्त मंत्रालय [Finance Ministery] द्वारा एम्स  के निर्माण में खर्च होने वाली 1264 करोड़ की राशि को मंजूरी दे दी गई गई है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे [Ashwini Kumar Chaubey] ने कहा कि बिहार में दूसरे एम्स [AIIMS] के निर्माण से उत्तर बिहार के लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी ।प्रधानमंत्री [Prime Minister] मोदी जी के नेतृत्व में अच्छी ,सस्ती और आधुनिक सुविधाएँ देने के लिए केंद्र सरकार बिहार के प्रति कटिबद्ध है बिहार में स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के निवारण के लिए लोगों को बिहार के बाहर जाना पड़ता है ।

बिहार में एक और एम्स खुल जाने से पटना स्थित एम्स का भार कम होगा और लोगों के लिए इलाज करवाना आसान हो जायेगा ।पूरे प्रदेश में एक एम्स होने की वजह से जनता को पड़ोसी राज्यों में जाकर इलाज़ करवाना पड़ता है जिससे लोगों को आर्थिक, मानसिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एम्स के अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी [Narendra Modi] ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग [Video Confrencing] के जरिये अन्य योजनाओं का भी पदार्पण किया। इनमें 7 और परियोजनायें शामिल हैं मोदी जी ने जल आपूर्ति , सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवेलप्मेंट्स से सम्बंधित परियोजनाएं का शिलान्यास किया नमामि गंगे के तहत पटना में दो सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट – करमलीचक सीवरेज प्लांट और बेउर सीवरेज प्लांट का उद्घाटन किया गया। पटना के बाद दरभंगा राज्य का दूसरा शहर होगा जिसमे एम्स का निर्माण होगा बिहार की जनता के लिए ये सबसे बड़ी सौगात है ।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *