Ganesh Chaturthi and Muharram 2020: दिल्ली में इस बार नहीं दिखेगी गणपति की धूम, मुहर्रम के जुलूस पर भी लगी रोक-जानें नए दिशा निर्देश

Ganesh Chaturthi and Muharram 2020: देशभर में कोरोना (coronavirus) का कहर देखने को मिल रहा है। ऐसे में कोरोना का असर अब बड़े बड़े त्योहारों पर भी देखने को मिल रहा है।जन्माष्टिमी, स्वतंत्रतादिवस के अवसर पर किसी भी बड़े कार्यक्रम पर रोक लगी रही। अब शनिवार से शुरू होने वाले गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)के त्योहार पर भी बाजारों में धूम देखने को नहीं मिलेगी। इसके साथ ही अब मुहर्रम (muharram) का जुलूस भी नहीं निकाला जाएगा।

रविवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी जिला प्रशासन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। दिल्ली (delhi) के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जिलाधिकारियों को कहा गया है कि सार्वजनिक स्‍थानों, टेंट या पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा नहीं लगाई जाए। बल्कि लोग घरों में ही धूमधाम के साथ गणपति की पूजा अर्चना (ganpati pooja) इस बार करें।

इतना ही नहीं किसी को भी मुहर्रम पर जुलूस या ताजिया (muharram julus) निकालने की अनुमति भी नहीं दी जाए और उन्‍हें घरों में ही इसे मनाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाए। इसका साथ जिसा प्रशासन को संवेदनशील इलाकों में अतरिक्त पुलिस बल की तैनाती और सोशल मीडिया (social media) पर किसी तरह के भड़काऊ पोस्ट पर नजर रखने को कहा गया है। ऐसे में इस बार सड़कों पर गणपति पूजा और मुहर्रम की धूम नजर नहीं आएगी।

ये भी निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी धार्मिक स्थान पर या फिर सार्वजनिक स्थान पर भारी भीड़ एकत्रित ना हो।पुलिस व प्रशासन को बस स्‍टैंड, रेलवे स्‍टेशन और अन्‍य सवंदेनशील तथा धार्मिक स्‍थानों पर सभी जरूरी प्रबंध करने और जांच सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है।

दिल्ली में कोरोना (corona)का कहर अभी भी बड़े रूप में देखने को मिल रहा है। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल मामले अब 1.51 लाख से अधिक हो गए हैं। जबकि चार हजार से ज्यादा लोगों की जान भी कोरोना के कारण जा चुकी है। हाल ही में दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या में रोजाना के मुकाबले कम देखने को मिली है। हालांकि संक्रमण पर दिल्ली में अभी नियंत्रण नहीं पाया गया है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *