भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ Rafale, अंबाला के आसमान में दिखाई जबदस्त ताकत

पांच लड़ाकू राफेल विमान भारतीय वायुसेना (Indian air force) में आज शामिल हो गए हैं। लड़ाकू विमान की पूजा आदि करके इनको आपचौरिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया है। आज अंबाला के राफेल एयरबेस में 17 स्कवॉड्रन गोल्डन ऐरोज(Squadron Golden Arrows) में राफेल (Rafale) को शामिल कर लिया गया है। भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के सामने राफेल को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया है। अंबाला वायुसेना स्टेशन पर राफेल का रक्षा मंत्री की सामने सर्व धर्म पूजा की गई।

फ्लाईपास्ट के शुरू होने के साथ ही 4.5 पीढ़ी का लड़ाकू विमान (fighter plane)राफेल ने आसमान में सबके सामने अपनी जबरदस्त ताकत को पेश किया है। फ्लाईपास्ट शुरू होते ही सबसे पहले पांच सुखोई विमानों ने उड़ान भरी।

खास बात ये है कि राफेल को भारतीय वायुसेना में शामिल करने से पहले पानी की बौछार के जरिए पारंपरिक सलामी दी गई। सर्व धर्म पूजा में सभी धर्मों के गुरू शामिल हुए और राफेल की विधिवत पूजा की गई। सभी गुरूओं ने शांति के लिए दुआ भी मांगी।

खास बात ये है कि इस समारोह के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Defense Minister Rajnath Singh) और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली (French Defense Minister Florence Parley)द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर अहम बैठक करेगें। इसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। खबरों की मानें तो भारत द्वारा फ्रांस से 36 और लड़ाकू विमानों की संभावित खरीदें पर भी राजनाथ सिंह और फ्लोरेंस पार्ली की बातचीत के दौरान शुरुआती चर्चा हो सकती है। इस बातचीत के बाद ही पार्ली भारत से रवाना हो जाएंगी।

खास बात ये है कि अब तक 10 राफेल विमानों की आपूर्ति भारत को की जा चुकी है, जिनमें से पांच अभी फ्रांस में ही हैं जिन पर भारतीय वायुसेना के पायलट प्रशिक्षण ले रहे हैं। बाकी के सभी 36 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति 2021 के अंत तक पूरी हो जाने की उम्मीद की जा रही है। इसके साथ ही चार राफेल लड़ाकू विमानों के एक अन्य जत्थे के नवंबर तक भारत पहुंच जाने की उम्मीद है।

Share this!!

3 thoughts on “भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ Rafale, अंबाला के आसमान में दिखाई जबदस्त ताकत

  • September 12, 2020 at 12:34 am
    Permalink

    At this time it seems like BlogEngine is the preferred blogging platform out
    there right now. (from what I’ve read) Is that what you are using on your blog?

    Reply
  • September 12, 2020 at 4:12 am
    Permalink

    Fine way of describing, and nice paragraph to get facts concerning my presentation topic,
    which i am going to convey in school.

    Reply
  • September 12, 2020 at 9:40 am
    Permalink

    Thank you for every other informative web site. The
    place else may I am getting that type of info written in such an ideal manner?
    I’ve a project that I’m just now operating on, and I’ve been at the look out for such info.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *