Pranab Mukherjee Health Update: प्रणब दा की हालत में नहीं हो रहा खास सुधार, डीप कोमा में हैं पूर्व राष्ट्रपति

Pranab Mukherjee Health Update: भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को मस्तिष्क में खून का थक्का जमने के कारण सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती किया गया था। वे Corona संक्रमित भी पाए गए थे। प्रणव दा की 10अगस्त को ब्रेन सर्जरी (brain surgery) की गई थी तब से उनका स्वास्थ्य काफी खराब चल रहा है । वे गहरे कोमा (deep coma) में हैं वे श्वसन संक्रमण ( breathing infection)से भी जूझ रहे हैं ।

राष्ट्रपति मुखर्जी वेंटिलेटर ( ventilator) पर हैं सोमवार को अस्पताल द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि प्रणव दा के स्वास्थ्य में सोमवार सुबह तक कोई बदलाव नहीं आया है वे गहरे कोमा में हैं उनके श्वास संक्रमण का उपचार किया जा रहा है उनकी हालत स्थिर है और वे अभी भी वेंटिलेटर (ventilator )पर ही हैं ।

इससे पूर्व उनके पुत्र अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट (tweet )करके मीडिया में प्रणव मुखर्जी के स्वास्थ्य को लेकर अफवाह उड़ने का खंडन करते हुए बताया था , मेरे पिता श्री प्रणव मुखर्जी अभी भी जीवित हैं और हाएमोडायनामिकली (haemodynamically) रूप से स्थिर है प्रतिष्ठित पत्रकारों द्वारा Social Media पर प्रसारित की जा रही अटकलों और फर्जी खबरों से साफ पता चलता है कि भारत में मीडिया फेक न्यूज का कारखाना बन गया है।

प्रणब मुखर्जी की जीवन

प्रणब मुखर्जी का राजनीति से पहला वास्ता सन् 1969 में पड़ा। जब वह मिदनापुर उप​चुनाव में एक निर्दलीय उम्मीदावर के तौर पर खड़े वीके कृष्ण मेनन के लिए चुनाव प्रचार करने उतरे। उस वक्त की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी उस उपचुनाव में प्रणब मुखर्जी के काम से बेहद प्रभावित हो गई थीं और उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का सदस्य बना दिया। इसी साल जुलाई में प्रणब मुखर्जी को कांग्रेस ने राज्यसभा भेज दिया गया और प्रणब दा की राजनीति में एंट्री हो गई।

प्रणब दा ने साल 1969 में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर पहली बार उच्च सदन यानी राज्यसभा पहुंचे। फरवरी 1973 से जनवरी 1974 तक वह ‘इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट मिनिस्टर’ रहे। जनवरी 1974 से अक्टूबर 1974 तक वह ‘शिपिंग एंड ट्रांस्पोर्ट मिनिस्टर’ रहे। अक्टूबर 1974 से दिसंबर 1975 तक वह ‘वित्त राज्य मंत्री’ रहे। जुलाई 1975 में वह दूसरी बार राज्यसभा के लिए चयनित हुए। प्रणब मुखर्जी कुल 5 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा सदस्य रहे।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *