Unlock4: आसान नहीं होगा अब मेट्रो में सफर करना, नहीं मिलेगा टोकन, जानिए यात्रा करने के लिए नियम

Unlock4: कोरोना वायरस के कहर के कारण पिछले 5 महीने से ज्यादा का समय हो गया है कि दिल्ली मेट्रो (Delhi metro) बंद है। लेकिन अब एक बार फिर से मेट्रो पटरी पर दौड़ने वाली है। Unlock4 के तहत अब दिल्ली में मेट्रो का संचालन अब सात सितंबर (September) से शुरू होने जा रहा है। लेकिन अब कोरोना को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के नियमों में फेरबदल किया जाएगा।

अब मेट्रो में सफर करने के लिए टोकन नहीं मिलेगा। यात्रा करने वालों के लिए मेट्रो कार्ड होना चाहिए।DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने का मना बना रही है। साथ ही अब हर एक स्टेशन पर ट्रेन रूका भी नहीं करेगी। जानिए दिल्ली मेट्रो के नए नियम-

– अब मेट्रो में कोच की यात्रियों की संख्या तय की जाएगी। स्टेशन पर सोशल डिस्टनसिंग मार्क की जाएगी।

-यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए लिफ्ट में लोगों की संख्या तय की जाएगी। यात्रियों के चढ़ने उतरने के लिए ट्रेनों के ठहराव के समय में वृद्धि करने जैसे कई कदम उठाएगी।

– अब दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए मास्क लगाना जरुरी हो गया है। जो भी बिना मास्क के जाएगा उसको बिना मास्क के एंट्री नहीं मिलेगी।

– मेट्रो अब अधिक समय तक रुकेगा ताकि यात्री उचित दूरी बनाकर एक एक करके मेट्रो में एंट्री करें।

-अब ऑटो टॉप अप के नये स्मार्ट कार्ड (Smart card) से लेकर सीटों और प्लेटफार्म के फ्लोर पर स्टिकर लगाए जाएंगे ताकि यात्री दूरी बनाकर रखें।

भारत ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक दिन में सबसे अधिक जांच करने का एक और रिकॉर्ड बना दिया। पहली बार एक ही दिन में सबसे अधिक 10.5 लाख से अधिक की रिकॉर्ड संख्या में कोविड जांच की गई है। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में 10,55,027 जांचों के साथ, भारत ने रोजाना 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच करने की राष्ट्रीय नैदानिक क्षमता को और सुदृढ़ बनाया है।

 

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *