Unlock-5: सिनेमा हॉल और पर्यटक स्थल हैं खुल सकते, जानें किन-किन चीजों की छूट दे सकती है सरकार

Unlock-5: कोरोना वायरस (Corona virus) के कहर के कारण देश भर में काफी दिनों तक लॉकडाउन (Lockdown) रहा था। अब धीरे धीरे देश में अनलॉक (Unlock-5) की प्रक्रिया अलग अलग चरणों में हो रही है। देश में 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 लागू होने वाला है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार अब कई अहम चीजों पर छूट दे सकती है। राष्ट्रव्यापी अनलॉक का चौथा चरण 30 सितंबर को खत्म होने वाला है। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बार मनोरंजन क्षेत्र में छूट मिल सकती है। इस बार सिनेमाहाल और रेस्टोरेंट पूरी तरह से खुल सकते हैं। हालांकि स्कूल खुलेंगे कि नहीं साफ नहीं हो पाया है।

वहीं, महाराष्ट्र में होटल और रेस्तां (Restaurant) खुलने की उम्मीद की जा रही है। इसके साथ ही इस बार के अनलॉक में सबसे ज्यादा निगाह इस बात पर होगी कि क्या सिनेमा हाल खुलेंगे या फिर नहीं। सिनेमाहाल (Theatre) बंद होने से करोड़ों का नुकसान हो रहा है। 25 मार्च से सिनेमाहाल पूरी तरह से बंद हैं।

अनलॉक 5 में टूरिस्ट सेंटर खुलने की भी उम्मीद जताई जा रही है। जबकि इंस्टिट्यूशनल क्वारंटीन के नियम के चलते पर्यटक जाने में हिचक रहे हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल ऑनलाइन तरीके से सारी कवायद की जा रही है।

अनलॉक 4 में मिली थी यहां छूट

11 सिंतबर से 30 सितंबर के बीच अनलॉक 4 के जरिए कई अहम चीजों पर छूट दी गई थी। केंद्र सरकार की मुहर के बाद मेट्रो की सेवा को बहाल किया गया था।कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को आंशिक तौर पर खोलने की अनुमति मिल चुकी है। सलून, रेस्तरां और जिम जैसे सार्वजनिक स्थल खोलने की अनुमति मिल चुकी है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *