Weather Forecast: मौसम विभाग ने रेड अलर्ट किया जारी, अगले 2 दिनों में इन इलाकों मे भारी बारिश की संभावना

Weather Forecast: मानसून (monsoon)दस्तक दे चुका है और अलग अलग इलाकों में इन दिनों बारिश देखी जा रही हैं। ऐसे में पश्चिम और मध्य भारत में आने वाले दो दिनों में मानसून अपना रंग दिखा सकता है। इन इलाकों में मौसम विभाग(Meteorological Department) ने रेड अलर्ट (Red alert)के साथ चेतावनी दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने वीकेंड और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग (Meteorological Department)ने शनिवार को पूर्वी राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश, रविवार को गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र और सोमवार को पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान और सौराष्ट्र व कच्छ में भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में भारी बारिश के साथ बाढ़ आने की शंका भी जाहिर की गई है।

इन इलाकों में शनिवार को हुई बारिश

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में अत्यधिक बारिश(Rain) दर्ज की गई, जिसमें सीहोर 32cm, देवास 27cm, इंदौर और रायसेन 26cm, उज्जैन 24cm, धार 23cm, बांसवाड़ा, शाजापुर 21cm और होशंगाबाद में 20cm बारिश हुई है।

क्या होता है Red alert जो बारिश नें किया जाता है जारी

अक्सर बारिश के हिसाब से मौसम विभाग (Meteorological Department) कलर कोडेड अलर्ट जारी करता रहता है। रेड अलर्ट का मतलब होता है कि उस इलाके में भारी बारिश हो सकती है यानि कि 204 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश की संभावना।मौसम विभाग के अनुसार 15.6mm से 64.4mm तक की बारिश मॉडरेट, 65.5mm से 115.5mm तक बारिश ‘भारी’ और 115.6mm से 204.4mm तक बारिश (rain) ‘बहुत भारी’ मानी जाती है।

मौसम विभाग(Meteorological Department) ने शनिवार को बाढ़ का खतरा आने का अंदेशा कई इलाकों को दिया है। रिपोर्ट में चेतावनी दी कि पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोंकण क्षेत्र और गोवा में भी बाढ़ का मध्यम खतरा है।

Share this!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *