Bike Tips: बारिश में बाइक चलाते हुए इन 5 बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Bike Tips in Hindi: बारिश के मौसम में अगर आप भी बाइक ड्राइव करते हैं तो कुछ बाते हैं जो हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए। यदि इन बातों का ध्यान ना रखा जाए तो बारिश में टू वीलर या कह लीजिए बाइक चलाना खतरनाक साबित हो सकता है। आइए आपको आज कुछ खास टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आज़माकर आप बारिश में भी सुरक्षित बाइक राइड कर सकते हैं।

Bike Riding Tips in Rains: खास टिप्स

पहली टिप केवल बारिश के मौसम के लिए नहीं बल्कि हर बार ध्यान रखनी चाहिए। दोपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहनें। किसी भी दुर्घटना में हेलमेट राइडर की जान बचाने में मदद करता है। बारशि के सीज़न की बात में बात करें तो यदि हेलमेट पहचना हो तो पानी की बूंदें आंख पर नहीं पड़ती ऐसे में बाइक चलाते हुए आसानी रहती है।

फिंगर वाइपर

हेलमेट पर पड़ने वाली बारिश की बूंदों से ध्यान भटक सकता है लेकिन आप इसके लिए बाजार में मौजूद Finger Wiper खरीद सकते हैं और फिर बारि में शीशे पर पड़ने वाली पानी को फिंगर वाइपर से साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको बारिश होने पर बाइक बार-बार रोक शीशे को साफ करने का झंझट नहीं रहेगा।

लाइट

बारिश में विजिबिलटी कम हो जाती है तो ऐसे में सलाह दी जाती है की हेडलाइट ऑन रखें। ऐसा करने से बाइक चलाते वक्त मदद तो मिलती ही है, साथ ही जो गाड़ी सामने से आपकी तरफ आ रही है उसे आप और सामने आने वाली गाड़ी मौजूद राइडर आपको भी आसानी से देख सकेंगे जिस वजह से दुर्घटना होने का खतरा कम हो जाता है।

ब्रेक

हमेशा इस बात का ध्यान रखें की बारिश में अचानक ब्रेक ना लगाएं। अगर किसी भी स्थिति में आपको अचानक ब्रेक लगाना भी पड़ता है तो फ्रंट एवं रियर ब्रेक दोनों को एक साथ लगाएं।

बाइक को सीधा निकालें

बारिश होने पर सड़क पर फिसलन हो जाती है तो ऐसी सड़क से बाइक निकालते हुए हैंडल सीधा रखें। यदि आपको फिसलने भरी सड़क पर किसी वजह से टर्न लेना भी पड़े तो स्पीड काफी कम रखें क्योंकि सड़क पर फिसलन के चलते बाइक स्किड हो जाती है और दुर्घटना हो सकती है।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *