Car Mileage Tips: कार की बढ़िया माइलेज़ के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

Car Mileage Tips: डीज़ल और पेट्रोल के दाम धीरे-धीरे बढ़ते ही जाते हैं ऐसे में हर कोई चाहता है की कार बढ़िया माइलेज़ दे दे तो अच्छा है लेकिन कई बार कुछ गलतियों के वजह से कार की माइलेज़ बिगड़ जाती है। हम आज आप लोगों को ऐसे कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानकारी देंगे जिनकी मदद से आप ईंधन की बचत कर सकते हैं।

Car Mileage Tips: इन बातों को रखें ख्याल

स्पीड पर रखें नज़र

यदि कार को 40-50 kmph पर चलाया जाए तो कहा जाता है की बेस्ट माइलेज मिलती है। बेवज़ह बार-बार रेस देने से इसका असर इंज़न के साथ-साथ फ्यूल पर भी पड़ता है।

Auto Tips: नियमित रूप से सर्विस

कहा जाता है की कार की माइलेज को अच्छा रखने चाहते हैं तो इसके लिए कार की नियमित रूप से सर्विस कराना भी जरूरी है, ऐसा करने से इंज़न दुरुस्त तो रहता ही है लेकिन साथ ही कार की परफॉर्मेंस के साथ माइलेज़ पर भी असर अच्छा पड़ता है।

सही स्पीड पर सही गियर

अगर आप मैनुअल ट्रांसिमशन वाली गाड़ी चलाते हैं तो आपका ये बात जान लेना जरूरी है की कार की माइलेज इसपर भी निर्भर करती है की आप सही स्पीड पर सही गियर पर कार चला रहे हैं या फिर नहीं। ऐसे में सही रफतार पर कौन सा गियर डालना है इसकी समझ होना जरूरी है।

टायर में हवा का प्रेशर

बढ़ानी है कार का माइलेज तो कार के टायर में हवा का प्रेशर भी सही होना जरूरी है। अगर टायर में प्रेशर ज्यादा होगा तो ऐसे में टायर की लाइफ कम होती है।

अन्य जरूरी बातें

क्लच पर लगातार ना रखें पैर

क्लच पर हमेशा पैर रखकर कार चलाने से क्लच प्लेट खराब होने की स्थिति बढ़ जाती है, केवल जरूरत पढ़ने पर ही क्लच पर पैर रखें। कार ड्राइव करते समय ऐसी ही छोटी-छोटी चीजों को ध्यान रखें।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *