Car Safety Tips: चोरों से बचानी है अपनी कार तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Car Safety Tips: गाड़ी नई हो या पुरानी चोरों की नज़र हर वक्त रहती है ऐसे में हर कोई सावधानी तो रखता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे काम के टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर फॉलो करने चाहिए यदि आप चोरों से खुद की कार को बचाना चाहते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो टिप्स जो आपकी कार को चोरी होने से बचाने में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

How to Protect Car From Theft

लॉक (Lock)

पहला तो है स्टियरिंग लॉक, गियर लॉक, इग्निशन लॉक आदि अतिरिक्त लॉक जैसे डिवाइस को कार में जरूर लगवाएं। आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि जो भी कार गियर या स्टियरिंग लॉक से लैस होती हैं उन्हें चोर हाथ नहीं लगाते हैं ऐसा इसीलिए क्योंकि इन्हें खोलने या फिर कह लीजिए की तोड़ने में समय लगता है और चोरों के पकड़े जाने का चांस बढ़ जाता है।

जीपीएस ट्रैकर (GPS Tracker)

याद से अपनी गाड़ी में जीपीएस व्हीकल ट्रैकिंग लगवाएं ऐसा इसीलिए ताकी आप किसी भी समय अपनी कार की लोकेशन का आसानी से पता लगा सकें। यहां गौर करने वाली बात ये है की जीपीएस ट्रैकर आपको ऐसी जगह लगवाना चाहिए जहां आसानी से चोरों की नज़र ना पड़े।

एंटी थेफ्ट सिस्टम (Anti Theft System)

कार में अलार्म सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और इंजन इम्मोबिलाइजर जैसे सिस्टम जरूर लगवाएं।

सुरक्षित पार्किंग

एक बात का ख्याल हमेशा रखें की कार को ऑथराइज्ड पार्किंग में ही खड़ा करें या फिर कार को ऐसी जगह पार्क करें जहां सीसीटीवी कैमरा लगा हो। यदि आपकी कार कॉलोनी में खड़ी होती है तो ऐसे में अपने घर के आसपास सीसीटीवी कैमरा लगवाएं।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *