How to Port Airtel Number to Reliance Jio: एयरटेल छोड़ जियो में करना है पोर्ट तो तरीका है बहुत आसान, जानें स्टेप-बाय-स्टेप तरीका

Airtel Number to Reliance Jio Mobile Number Portability: अगर आप एयरटेल यूज़र हैं और आपको अपने नेटवर्क को लेकर समस्या रहती है और आप नंबर को Jio में Port करने का विचार कर रहे हैं तो आप ये काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। हम आपको आज इस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे की क्या है नेटवर्क प्रोवाइडर बदलने का तरीका लेकिन बिना नंबर बदले।

What is Mobile Number Portability

मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी एक ऐसी सर्विस है जिसके माध्यम से यूज़र बिना मोबाइल नंबर बदले एक Telecom Company से दूसरी कंपनी के नेटवर्क में स्विच कर सकते हैं।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की नंबर पोर्ट होने पर आपका मौजूदा नंबर नए कंपनी के नेटवर्क की सेवाएं प्रदान करने लगता है। आइए जानते हैं की Airtel यूज़र कैसे अपने नंबर को Reliance Jio में नंबर बदल सकते हैं।

Mobile Number Portability Steps

1) सबसे पहले अपने एयरटेल नंबर से 1900 पर मैसेज भेजना होगा, ध्यान दीजिए की उस नंबर से मैसेज करना है जिसे आप पोर्ट करना चाहते हैं।
2) फोन में मैसेज बॉक्स में जाएं यहां आपको नए मैसेज ऑप्शन में जाकर PORT स्पेस अपना मोबाइल नंबर लिखकर 1900 नंबर पर भेजना है।

जैसे ही आप मैसेज भेज देंगे आपको एक एसएमएस मिलेगा इसमें यूपीसी कोड (यूनिक पोर्टिंग कोड) होगा और इस कोड की एक्सपायरी डेट। इसके बाद ऑरिजनल आधार कार्ड या अपने स्थानीय पते से जुड़ा दस्तावेज (प्रूफ ऑफ एड्रेस) और यूनिक पोर्टिंग कोड को लेकर नज़दीकी Jio Store या Jio Retailer के पास जाना होगा।

Airtel Number to Reliance Jio MNP

नोट: अगर आपका पोस्टपेड कनेक्शन है तो मौजूदा कंपनी के सभी ड्यू या कह लीजिए कोई भी बिल पेंडिंग नहीं होना चाहिए सब क्लियर करवा लीजिए। सरकारी रेग्यूलेशन के अनुसार, यदि आप सामान टेलीकॉम सर्किल में कंपनी स्विच कर रहे हैं तो नंबर सफल वैलिडेशन के बाद 3 वर्किंग डेज में एक्टिवेट हो जाता है।

Airtel to Jio Mobile Number Port
Airtel to Jio Mobile Number Port: ये है पोर्ट करने का तरीका

यदि दूसरे टेलीकॉम सर्किल में पोर्ट कर रहे हैं तो 5 दिनों तक का समय लग सकता है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है की आपकी सर्विंस इस दौरान चलती रहेंगी।

Also Read: Tech Tips: Google Maps की मदद से ऐसे खोजें पार्किंग में खड़ी अपनी कार, तरीका है बहुत आसान

Also Read: KBC 12 Play Along on Sony Liv App: आपका ज्ञान बनाएगा आपको घर बैठे लखपति, यहां जानें कैसे खेलें प्ले अलॉन्ग

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *