Tech Tips: हैकर्स से बचने के लिए Strong Password आता है काम, मजबूत पासवर्ड बनाते वक्त ना करें ये 6 गलतियां

Tech Tips, How to Create Strong Password: हम सभी हर दिन ना जाने की कितने ही ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं और इनमें से कुछ Social Media Apps जैसे की Facebook, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter और ईमेल भेजने के लिए Gmail तो वहीं, फोटो-वीडियो शेयर करने के लिए ज्यादातर लोग Instagram आदि ऐप्स का जमकर इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में परेशानी हर किसी के सामने एक ही खड़ी होती है और वो ये की हर प्लेटफॉर्म के लिए सेट किया अलग-अलग पासवर्ड आखिर याद कैसे रखा जाए। सिर्फ यही नहीं, पासवर्ड को हमेशा स्ट्रांग बनाना बेहद ही जरूरी है क्योंकि हैकर्स से खुद का अकाउंट बचाने के लिए जो भी पासवर्ड बनाए उसमें नंबर, अक्षर और स्पेशल करेक्टर जरूर इस्तेमाल करें ताकी अकाउंट आसानी से हैक ना किया जा सके।

एक मजबूत पासवर्ड बनाते वक्त कुछ काम के टिप्स (Tech Tips) या कह लीजिए कुछ जरूरी बाते हैं जिन्हें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। यदि इन्हें नज़रअंदाज किया तो संभवत: हैकर्स आपके अकाउंट को आसानी से एक्सेस कर पाएं।

Strong Password Examples: ना करें ये 6 गलतियां

1) जब कभी नया Password बनाए तो याद रखें की नया पासवर्ड पिछले किसी भी पासवर्ड के समान ना हो। इसके पीछे का कारण यह है की अगर एक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ हुई तो दूसरे अकाउंट के लिए भी खतरा रहता है। एक ही पासवर्ड कई प्लेटफ़ॉर्म के लिए सेट करने से बचें।

2) परिवार के किसी सदस्य या फिर खुद के नाम का भी इस्तेमाल strong password बनाने के लिए भूलकर भी ना करें। ऐसा इसीलिए क्योंकि ऐसे में हैकर्स के अकाउंट को हैक करना आसान होता है। मोबाइल नंबर, क्रेडिट या फिर डेबिट कार्ड पिन का भी इस्तेमाल पासवर्ड में न करें।

3) कुछ लोग एनिवर्सरी या फिर जन्म तारीख को ही पासवर्ड के रूप में सेट कर लेते हैं ऐसा ना करें ऐसा इसीलिए क्योंकि हैकर्स के लिए अकाउंट को हैक करना के अलावा व्यक्तिगत जानकारी की चोरी का भी खतरा रहता है।

Tech Tips
Strong Password: ऐसे बनाएं मजबूत पासवर्ड

4) Aadhaar Card Number और Pan Card Number के अलावा Passport Number का भी इस्तेमाल पासवर्ड के रूप में ना करें। इसके पीछे का कारण यह है की कुछ दोस्तों और परिवार के लोगों के पास ये डिटेल्स पहले से मौजूद होने की संभावना है।

ये भी पढें- Tips and Tricks: WhatsApp पर किससे होती है आपकी सबसे ज्यादा बातें, इस ट्रिक से चलेगा पता

5) मजबूत पासवर्ड बनाते वक्त कुछ लोग ये गलती कर बैठते हैं की वह पुराने पासवर्ड का पुन: उपयोग करने का ही प्रयास करते हैं ताकी याद रखने में आसानी हो लेकिन ऐसा ना करें। एक्सपायर हुए पासवर्ड की लिस्ट Dark Web या फिर डेटाबेस लीक्स के जरिए हैकर्स प्राप्त कर सकते हैं।

6) एक बात जो विशेष रूप से ध्यान रखें और वो ये है की कुछ महीने या फिर समय बाद पासवर्ड बदलते रहें ताकी अकाउंट हैक होने का खतरा कम हो।

Share this!!

Rahul Sharma

News Updates is a platform where you find stuff related to Politics, Bollywood, Religion, Tech & Gadgets, Lifestyle, Education, Gallery & more... so stay updated with latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *